labour card check: इन मजदूर खातों में आए रुपए, ऐसे करें चेक

labour card check: इन मजदूर खातों में आए रुपए, ऐसे करें चेक

अगर आप मजदूर हैं और आपने ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। यूपी चुनाव से पहले सरकार श्रमिक कार्ड धारकों के खातों में रखरखाव भत्ता जारी कर रही है। इस भत्ते के पात्र श्रमिकों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा क्रेडिट किया जा रहा है।

labour card check: इन मजदूर खातों में आए रुपए, ऐसे करें चेक

यूपी सरकार ने श्रमिकों के खातों में पैसा जमा करने के लिए राज्य भर के मजदूरों का डेटा एकत्र किया है। दिसंबर के अंत में श्रमिकों के खातों में पैसा जमा किया जा रहा है. सरकार ने इसके लिए लगभग 2 करोड़ श्रमिकों का डेटा एकत्र किया है और उनके खातों में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं। यह लेबर कार्ड का पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लेबर कार्ड का लाभ
श्रमिक कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रदान किया जाता है। इनमें रेहड़ी-पटरी वाले, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चलाने वाले, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले मजदूर शामिल हैं। इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे मजदूर भी शामिल हैं।

2 लाख रुपये तक का बीमा पाएं: ई-श्रम कार्ड


इस योजना के तहत श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। योजना के माध्यम से भविष्य में लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी चल रही है। गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्च वहन किया जाएगा। सरकार की ओर से श्रमिक कार्ड धारकों को मकान निर्माण के लिए राशि दी जाएगी। बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता देगी सरकार

Leave a Comment