सरकार में EPFO धारियों को दी नई सौगात पेंशन में

सरकार में EPFO धारियों को दी नई सौगात पेंशन में

EPFO ने शनिवार को पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर दी है. दरअसल, ईपीएफओ ने पेंशनभोगियों के लिए फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कहीं से भी डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा शुरू की है। इससे 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को लाभ होगा। इस फेस रिकग्निशन ऑथेंटिकेशन से वृद्धावस्था पेंशनभोगियों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

सरकार में EPFO धारियों को दी नई सौगात पेंशन में

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि कर्मचारियों और नियोक्ताओं के बीच बेहतर सहयोग और सामंजस्य सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही एक नई कानूनी नीति पेश की जाएगी. दोनों के बीच विवादों को कम किया जाना चाहिए और अधिकारों की रक्षा की जानी चाहिए। वहीं, सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए भी कदम उठाए हैं। ईपीएफओ बोर्ड ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

यह फेस रिकग्निशन ऑथेंटिकेशन तकनीक उन वृद्धावस्था पेंशनभोगियों की मदद करेगी जो वृद्धावस्था के कारण अपने बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट और आईरिस) प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव, जो ईपीएफओ के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय, केंद्रीय न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष हैं, ने पेंशनभोगियों के लिए चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक पेश की।

उसे मंजूर था

इससे पहले दिन में, सीबीटी ने अपनी 231वीं बैठक में पेंशनभोगियों के लिए ईपीएफओ सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए पेंशन के केंद्रीकृत वितरण के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी। अब पेंशनभोगियों के लिए केंद्रीय पेंशन भुगतान प्रणाली को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही पेंशन की जानकारी के लिए एक डिजिटल कैलकुलेटर को भी मंजूरी दी गई है।

Leave a Comment