railway news: इस दिन irctc सेवाएं रहेगी बाधित , जानिए ,

railway news: इस दिन irctc सेवाएं रहेगी बाधित , जानिए ,

अगर आप भी ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो आईआरसीटीसी के बारे में यह जानकारी जानना बेहद जरूरी हो सकता है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, आईआरसीटीसी सेवा 5 घंटे के लिए बंद होने जा रही है, इसलिए आप टिकट बुक नहीं कर सकते हैं या टिकट रद्द नहीं कर सकते हैं।

railway news: इस दिन irctc सेवाएं रहेगी बाधित , जानिए ,

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली: रेलवे की यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस, यात्री आरक्षण प्रणाली) में तकनीकी सुधार होने जा रहा है। इसके लिए शनिवार आधी रात से काम शुरू हो जाएगा। तकनीकी कार्य पूर्ण होने तक पीआरएस सेवा बंद रहेगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि 30 जुलाई को रात 11.45 बजे से 31 जुलाई की सुबह 04.45 बजे तक यानी पांच घंटे तक यात्रियों को पीआरएस से जुड़ी सेवाएं नहीं मिलेंगी. इस अवधि के दौरान आरक्षण, रद्दीकरण, आरक्षण चार्ट, काउंटर पूछताछ और टिकट किराया वापसी सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

इससे पहले नवंबर 2021 में भी महीने के दौरान यात्री सेवाओं को सामान्य करने के लिए रात में सात दिनों के लिए सेवा में सुधार किया गया था। दरअसल, कोविड-19 काल में सभी तरह की रेल सेवाएं प्रभावित रहीं, जिसके बाद उन्हें वापस पटरी पर लाने का काम किया गया. रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस, यात्री आरक्षण प्रणाली) के डेटा का उपयोग नए ट्रेन नंबरों और अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा।

रेलवे ने कहा कि सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में मौजूदा यात्री बुकिंग डेटा को अपडेट किया जाना है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक चरणबद्ध तरीके से करने की योजना बनाई गई है। यह काम रात के समय किया जाएगा क्योंकि इस काम से टिकटिंग सेवाएं कम प्रभावित होंगी। यात्री रात में इन परिचालनों के लिए रेलवे की वेबसाइट पर कम ही जाते हैं, इसलिए इस ऑपरेशन को रात में करने की योजना है।

रेलवे ने भी इस संबंध में ग्राहकों से सहयोग का अनुरोध किया है। रेलवे ने कहा कि इसके अलावा रेल कर्मचारी प्रभावित अवधि में ट्रेनें चलाने के लिए पहले से योजना बनाएंगे. मंत्रालय ने कहा है कि पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।

Leave a Comment