metro news: मेट्रो में अब कट सकता है चालान, जानिए क्यों

metro news: मेट्रो में अब कट सकता है चालान, जानिए क्यों

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कोविड के बढ़ते मामलों और प्रोटोकॉल को देखते हुए सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। मेट्रो प्रबंधन ने फिर से मेट्रो में यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है, जिसके लिए टीमें लगातार बिना मास्क पहने लोगों से शुल्क वसूल रही हैं। जानिए पूरी जानकारी…

metro news: मेट्रो में अब कट सकता है चालान, जानिए क्यों

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कोविड के बढ़ते मामलों और प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है. मेट्रो प्रबंधन ने मेट्रो में यात्रियों के लिए फिर से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और चेकिंग भी शुरू कर दी है। इसके लिए टीमें लगातार बिना मास्क पहने लोगों के चालान काट रही हैं। इसके अलावा, डीएमआरसी ट्रेनों और मेट्रो स्टेशन क्षेत्रों में सोशल मीडिया और अन्य मीडिया के माध्यम से कोविड -19 मानदंडों के कार्यान्वयन के बारे में सूचित करने की घोषणा की गई है। सीआईएसएफ के जवान स्टेशन में प्रवेश देते समय यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि लोग मास्क पहनकर ही प्रवेश करें।

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि डीडीएमए ने 23 अप्रैल से दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य करने और उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है। इसे देखते हुए उसी दिन से मेट्रो में यह नियम फिर से लागू कर दिया गया है और इसका उल्लंघन करने वालों पर दिल्ली मेट्रो ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस एक्ट की धारा 59 के तहत जुर्माना लगाया जा रहा है. इसके लिए डीएमआरसी के उड़नदस्ते की टीम भी फिर से सक्रिय हो गई है।

मुद्रा को सीधे कम करने के बजाय डीएमआरसी प्रबंधन उन्हें जागरूक करने पर अधिक जोर दे रहा है। वहीं पीक आवर्स के दौरान संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों को मास्क पहनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस बीच, प्रमुख स्टेशनों पर उल्लंघन करने वालों के किराए में कटौती की जा रही है। साथ ही कारों की भी जांच की जा रही है। डीएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 4 दिनों में 204 से ज्यादा लोगों का चालान किया गया है और 388 से ज्यादा लोगों को मास्क न पहनने या थाना परिसर में मौजूद रहने पर काउंसिलिंग की गई है.

Leave a Comment