lpg free cylinder: सरकार देगी इन लोगो को फ्री सिलेंडर

lpg free cylinder: सरकार देगी इन लोगो को फ्री सिलेंडर

गैस सिलेंडर की कीमत एक हजार के पार पहुंच चुकी है। गैस सिलेंडर आम आदमी की पहुंच से दूर है। इसी पृष्ठभूमि में सरकार ने राहत देने का फैसला किया है। अब सरकार ने गरीबों को मुफ्त सिलेंडर दिया है

इस समय बाजार में महंगाई सबसे ज्यादा चर्चा में है। सब्जी की दुकान से लेकर पेट्रोल पंप तक हर कोई महंगाई की बात कर रहा है. हाल के दिनों में कई वस्तुओं की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। लेकिन, महंगाई लंबे समय से भारत की अहम समस्या रही है, आज से नहीं और चुनाव से लेकर सामाजिक मुद्दों तक सब कुछ महंगाई के नाम पर ढका हुआ है। आप आज की महंगाई और बढ़ती कीमतों को देखिए। इससे बुनियादी जरूरतों और रसोई गैस की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। गैस सिलेंडर की कीमत एक हजार के पार पहुंच चुकी है। गैस सिलेंडर आम आदमी की पहुंच से दूर है। इसी पृष्ठभूमि में सरकार ने राहत देने का फैसला किया है। अब सरकार ने गरीब लोगों को मुफ्त सिलेंडर देने का फैसला किया है।

lpg free cylinder: सरकार देगी इन लोगो को फ्री सिलेंडर

महंगाई से जूझ रहे आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने राशन कार्ड धारकों को हर साल मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया है. इस कदम का उद्देश्य रसोई के बजट को राहत देना है जो कि कमोडिटी की बढ़ती कीमतों के कारण गिर गया है। पात्र व्यक्ति प्रति वर्ष 3 गैस सिलेंडर मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड सरकार ने इस साल मई में अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने का फैसला किया था। मुफ्त एलपीजी गैस योजना का कुल 55 करोड़ रुपये का बोझ राज्य सरकार वहन करेगी। कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने कहा कि इस फैसले से कुल 1,84,142 अंत्योदय कार्डधारक लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि मंत्रिपरिषद ने गत वर्ष की भांति गेहूं की खरीद पर किसानों को 20 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देने का निर्णय लिया है.

Leave a Comment